क्रिकेट के बारे में दिलचस्प रिकॉर्ड | 10 Interesting Records About Cricket In Hindi

Rate this post

10 Interesting Records About Cricket In Hindi  – क्रिकेट में नए रिकॉर्ड बनते हैं और फिर टूट जाते हैं. लेकिन अब तक क्रिकेट के खेल के इतिहास में कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन है.

ऐसे तो क्रिकेट में रिकॉर्ड्स आगे चल तक टूटने के लिए बनते है लेकिन कभी कभी कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे होते है जो टूटना काफी मुश्किल होता हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको क्रिकेट के बारे में दिलचस्प रिकॉर्ड (10 Interesting Records About Cricket In Hindi) के बारे में बताने का प्रयास करेंगे. जो शायद ही आगे जाकर कोई क्रिकेटर तोड़ सकते है, जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

वनडे का बेस्ट बॉलिंग फिगर

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज चामिंडा वास ने अपने 8 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर 8 विकेट लिए. इस मैच में चमिंडा वास ने जिम्बाब्वे की पारी का अंत 38 रन पर किया. यह मैच साल 2001 में खेला गया था. चमिंडा वास के करियर का यह बेस्ट बॉलिंग फिगर है. साथ ही यह वनडे क्रिकेट का बेस्ट बॉलिंग फिगर भी है.

नाइट वॉचमैन का बेस्ट स्कोर

टेस्ट क्रिकेट में आमतौर पर नाइट वॉचमैन को तब भेजा जाता है जब दिन का खेल खत्म होने वाला होता है. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश के सामने जेसन गेलिस्पी को नाइट वॉच मैन के तौर पर भेजा था. नाइट वॉचमैन के तौर पर आए जैसन गिलेस्पी ने इस पारी में नाबाद 201 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच यह मैच चटगांव में खेला गया था.

सबसे छोटा टेस्ट मैच

साल 1932 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच खेला गया था. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला केवल 5 घंटे 31 मिनट तक चला. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 153 रन बनाए. वही दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 36 रनों पर सिमट गई, जबकि दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 45 रनों पर समाप्त हुई. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने पारी से हरा दिया था. ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर बर्ट आयरनमॉन्गर को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। वहीं बर्ट आयरनमॉन्गर ने 24 रन देकर 11 विकेट अपने नाम किये.

एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज के गेदबाज सन्‍नी रामदीन के नाम यह रिकॉर्ड है. साल 1957 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने अकेले ही पारी में 98 ओवर की गेंदबाजी की थी. जिसका मतलब उन्होंने 588 गेंद एक इनिंग में खुद ही फेकी थी. उन्होंने 98 ओवर की गेंदबाजी इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान किया. दूसरे नंबर पर सबसे अधिक एक इनिंग में गेंदबाज़ी करने वाले बॉलर ऑस्ट्रेलिया के टीआर. वीवर्स है उन्होंने 1964 में इंग्लैंड के ही खिलाफ 95.1 ओवर की गेंदबाजी की थी.

मैच में बेस्ट इकोनॉमी रेट

वेस्ट इंडीज के पूर्व गेंदबाज फील सिमंस ने वर्ष 1992 पकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए एक ODI में 8 ओवर की गेंदबाजी के दौरान केवल 3 रन दिए और 4 विकेट भी हासिल किए. फील सिमंस का इस मैच में इकॉनमी रेट 0.30 की थी. जो आज तक क्रिकेट इतिहास की किसी भी ODI मैच सबसे कम इकोनॉमी रेट है.

सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट

श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम यह क्रिकेट रिकॉर्ड हैं. मुथैया मुरलीधरन ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में 1347 विकेट हासिल किए है. जिसमे से उन्होंने टेस्ट मैच में 800 विकेट प्राप्त किए. वन डे की बात करे तो उन्होंने इस फॉर्मेट में भी 547 विकेट प्राप्त किए है. मुथैया मुरलीधरन का सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट लेना का रिकॉर्ड शायद ही कोई गेंदबाज तोड़ पाएगा. मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वार्न के पास है वो मुथैया मुरलीधरन के टोटल इंटरनेशनल विकेट से 346 विकेट पीछे है.

टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग फिगर

किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 10 के 10 विकेट लेना काफी बड़ी बात हैं. जिम लेकर जो इंग्लैंड के गेंदबाज थे उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में ऐसा तीन बार किया. साथ ही साथ उन्होंने एक मैच की दोनो पारी को मिला कर टोटल 19 विकेट प्राप्त किए. यह रिकॉर्ड उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए ओल्ड ट्रैफर्ड के ग्राउंड में बनाया था. इस रिकॉड को आज तक कोई भी गेंदबाज तोड़ नहीं पाया है.

बेस्ट बुजुर्ग क्रिकेटर

आम तौर पर प्लेयर क्रिकेट को 40 वर्ष की उम्र होने तक अलविदा कह देता हैं. लेकिन आज हम आपको के ऐसे क्रिकेट की बात बताएंगे जिन्होंने 52 साल 165 दिन के होते हुए इंग्लैंड की टीम के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला. इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर विलफ्रेड रोड्स के पास यह रिकॉर्ड हैं. जो आज के समय में टूटना असंभव ही लगता है.

करियर में सबसे अधिक रन

क्रिकेट खेलते हुए अगर कोई बल्लेबाज 10 हजार से अधिक इंटरनेशनल रन बना देता है तो उन्हें हम महान खिलाड़ी की सूची में जोड़ लेते है. वही इंग्लैंड के दिग्‍गज सर जैक हॉब्‍स के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन हैं. इस रन बनाने के दौरान उन्होंने 199 शतक भी हासिल किए है साथ ही साथ 273 अर्ध शतक भी लगाए है. ऐसा रिकॉर्ड आज के समय में बनने का कोई भी चांस नहीं है.

बेस्ट बैटिंग एवरेज

सर डॉन ब्रैडमैन का नाम कौन सा क्रिकेट फैन नही जानता है. डॉन ब्रैडमैन का बैटिंग एवरेज अपने पूरे करियर में 99.94 है. अगर डॉन ब्रैडमैन अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर में 4 रन और बना लेते तो उनका बैटिंग एवरेज 100 हो जाता. इस रिकॉर्ड को पिछले 85 वर्ष में कोई भी बल्लेबाज थोड़ नहीं पाया हैं. जिसके चलते हमे नही लगता है कि यह सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड कभी टूट पाएगा.

निष्कर्ष – इस लेख में हमने आपको क्रिकेट के बारे में दिलचस्प रिकॉर्ड (10 Interesting Records About Cricket In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी जरूर पसंद आई होगी.  

Leave a Comment