कौन बनेगा टीम इंडिया का नया वाइस कैप्टन?

Rate this post

रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए टीम का ऐलान किया गया. रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट में एक चौंकाने वाली बात देखने को मिली, भारतीय टीम के उपकप्तान केएल राहुल के नाम से उपकप्तान का पद हटा दिया गया. इस टीम चयन में किसी अन्य खिलाड़ी के नाम के आगे वाइस कैप्शन भी नहीं लिखा गया.

ऐसा क्या हुआ के एल राहुल कप्तान का पद से हटाना पड़ा?

केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. राहुल ने हाल ही में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की 3 पारियों में केवल 20, 17 और 1 रन बनाए हैं. केएल राहुल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज की फिरकी को नहीं खेल पाए हैं. ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेले जा रहे आखिरी दो टेस्ट में केएल राहुल का नाम मौजूद है, लेकिन उनके नाम से उपकप्तान का पद हटा दिया गया है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स और क्रिकेट वेबसाइट के मुताबिक टीम प्रबंधन उन्हें कुछ और मौके देना चाहता है. अगर केएल राहुल उन मौकों को भुना लेते हैं तो उनकी जगह टीम में बनी रहेगी नहीं तो भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी दी जाएगी.

के एल राहुल नहीं तो कौन होगा उप कप्तान ?

मौजूदा समय में भारतीय टेस्ट टीम में तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने हाल ही में अपना 100वां टेस्ट मैच दिल्ली में खेला. चेतेश्वर पुजारा फिलहाल विराट कोहली के बाद सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन चेतेश्वर पुजारा को उनके करियर के आखिरी कुछ सालों में एक नई उपाधि दे सकता है. साथ ही चेतेश्वर पुजारा अपने अंतरराष्ट्रीय और काउंटी क्रिकेट के अनुभव को रोहित शर्मा के साथ साझा कर टीम को आगे ले जा सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 90 मैच खेले हैं. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनरों में से एक हैं. इसके साथ ही अश्विन भारत के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 3000 हजार से ज्यादा रन और 450 से ज्यादा विकेट हैं.  लेकिन एक चीज जो अश्विन को भारतीय टेस्ट टीम का उप कप्तान बनने से रोक सकती है, वह यह है कि जब भी भारतीय टीम विदेश दौरे पर जाती है, तो उस समय रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा में से किसी एक खिलाड़ी को ही खेलने का मौका मिलता है. रविचंद्रन अश्विन के लिए विदेशी दौरों पर खेलना आम तौर पर मुश्किल होता है.

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय वनडे और टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी बन सकते हैं. हाल के वर्षों में, श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम के लिए कई मैच विनिंग पारियां खेली हैं. जिसकी वजह से उन्हें टीम का एक्स फैक्टर खिलाड़ी माना जाता है. श्रेयस अय्यर के पास आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करने का भी अनुभव है. भारतीय टीम प्रबंधन अगर आगे की सोच रहा है तो श्रेयस अय्यर सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

Leave a Comment